fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

शारदीय नवरात्रि तिथियां, किस दिन किस देवी की पूजा

By October 13, 2020 Blog, Blogs
शारदीय नवरात्रि

शारदीय नवरात्रि तिथियां, किस दिन किस देवी की पूजा नवरात्रि का त्यौहार पूरे देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। शरद नवरात्रि अब बस कुछ ही दिनों में आने ही वाली है और लोगों ने नौ दिवसीय शरद नवरात्रि के उत्सव की तैयारी शुरू कर दी है। यह त्योहार विभिन्न कारणों से मनाया जाता है और देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। इस वर्ष शरद नवरात्रि 17 अक्टूबर को शुरू होगी और एक विशेष महत्व रखती है क्योंकि यह पितृ पक्ष के ठीक एक महीने बाद शुरू होगी। इस वर्ष शरद नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 को शुरू होगी और 25 अक्टूबर 2020 को ख़त्म होंगी। इस साल इस नवरात्री का विशेष महत्व है क्योंकि यह श्राद पक्ष के ठीक एक महीने बाद शुरू होगी।

नवरात्री के समय कई शक्ति पीठों पर मेलों का आयोजन किया जाता है। नवरात्री के नौ दिन सारे भक्त देवी माँ के नौ रूपों की पूरी विधि विधान से पूजा-अर्चना करते है। देश के पूर्वी भाग में, नवरात्रि को दुर्गा पूजा भी कहा जाता है। यह त्योहार आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शुरू होकर नवमी तिथि तक मनाया जाता है और दशमी के दिन दशहरा पर्व मनाया जाता है, जो कि बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। वैसे तो एक वर्ष में चार नवरात्र होते हैं, लेकिन उनमें से केवल दो चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि व्यापक रूप से मनाए जाते हैं

तिथि दिन देवी (नवदुर्गा) रंग
17 October 2020 प्रतिपदा माँ शैलपुत्री पीला
18 October 2020 द्वितीया माँ ब्रह्मचारिणी हरा

19 October 2020 तृतीया माँ चंद्रघंटा भूरा
20 October 2020 चतुर्थी माँ कूष्मांडा नारंगी
21 October 2020 पंचमी माँ स्कंदमाता सफेद
22 October 2020 षष्टी माँ कात्यायनी लाल
23 October 2020 सप्तमी माँ कालरात्रि नीला
24 October 2020 अष्टमी माँ महागौरी गुलाबी
25 October 2020 नवमी माँ सिद्धिदात्री बैंगनी

नवरात्रि का शुभ त्यौहार देवी दुर्गा को याद करने के लिए मनाया जाता है, जो महिलाओं की शक्ति को परिभाषित करती है। नवरात्रो के दौरान, भक्त उपवास करते हैं और देवी माँ को समर्पित पवित्र मंत्रों का जाप करते हैं। अगर आप इस नवरत्रि कोई विशेष पूजा अर्चना करना चाहते है तो आप ज्योतिषाचार्य राममेहर शर्मा जी से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply