fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

मकर संक्रांति का महत्व और इसे कैसे मनाया जाता है?

By January 6, 2021 Blog, Blogs
Best Astrologer Near Me

मकर संक्रांति एक निश्चित तिथि पर मनाई जाती है जो हर साल 14 जनवरी को होती है। यह सर्दियों के मौसम की समाप्ति और नई फसल के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है। यह त्यौहार भगवान सूर्य को समर्पित है। यह हिंदू कैलेंडर में एक विशिष्ट दिन को भी संदर्भित करता है। इस शुभ दिन पर, सूर्य मकर या मकर राशि में प्रवेश करता है, जो सर्दियों के महीने के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। यह माघ महीने की शुरुआत है। मकर संक्रांति के दिन से, सूर्य अपनी उत्तरवर्ती यात्रा या उत्तरायण यात्रा शुरू करता है। इसलिए, इस त्योहार को उत्तरायण के रूप में भी जाना जाता है।

मकर संक्रांति का त्यौहार अत्यंत शुभ माना जाता है I मकर संक्रांति के अवसर पर, लोग विभिन्न रूपों में सूर्य भगवान की पूजा करते हैं। इस अवधि के दौरान कोई भी कर्म या दान अधिक फलदायी होता है। इस दिन, भक्त गंगा, यमुना, गोदावरी, कृष्णा और कावेरी जैसी नदियों में पवित्र स्नान करते हैं। उनका मानना है कि यह उनके पापों को मिटा देता है, इसे शांति और समृद्धि का समय भी माना जाता है और इस दिन कई आध्यात्मिक अभ्यास किए जाते हैं।और सूर्य देव के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं। मकर संक्रांति देश भर में अलग-अलग तरीकों से मनाई जाती है और त्योहार का सांस्कृतिक महत्व भौगोलिक रूप से भिन्न होता है क्योंकि हम एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं, हर राज्य में अपने स्वदेशी तरीके से फसल के नए मौसम का जश्न और स्वागत होता है।

मकर संक्रांति समारोहों के साथ, हर 12 साल में, कुंभ मेला भी लगता है, जो दुनिया के सबसे बड़े सामूहिक मेला में से एक है। पंडित राममेहर शर्मा जी का कहना है, यदि कोई मकर संक्रांति पर मर जाता है, तो उनका पुनर्जन्म नहीं होता है, लेकिन सीधे स्वर्ग जाते हैं।

देश के कई हिस्सों में पतंगबाजी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। यह प्रकृति में प्रतीकात्मक है, क्योंकि इसमें कहा गया है कि आपकी पतंग जितनी ऊंची उड़ान भरती है, आप जीवन में समृद्धि के मामले में उतने ही ऊपर जाते हैं। समुदाय एक साथ आते हैं और तिल (तिल) और गुड़ (गुड़) से बनी मिठाई और लड्डू बांटते हैं। मिठाई यह दर्शाता है कि लोगों को अपने मतभेदों के बावजूद शांति और सद्भाव में एक साथ रहना चाहिए।

Leave a Reply