fbpx
was successfully added to your cart.

Cart

दीपावली पर्व का धार्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व

By November 11, 2020 Blog, Blogs
Famous Astrologer in Noida

दीपावली को रोशनी का त्योहार कहा जाता है भारत में दिवाली का जश्न तब होता है जब मानसून का मौसम समाप्त होता है और मौसम हल्का और सुखद होता है।

दीपावली पर्व का धार्मिक महत्व

ऐसा माना जाता है कि इस दिन राम 14 साल के वनवास के बाद अपने लोगों के पास लौटे थे, जिसके दौरान उन्होंने राक्षसों और राक्षस राजा, रावण के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जीती थी। लोगों ने बुराई पर जीत का जश्न मनाने के लिए अपने घरों में दीपक जलाये। खुशी और सौभाग्य की देवी, लक्ष्मी भी उत्सव में शामिल होती हैं। यह माना जाता है कि वह इस दिन पृथ्वी पर घूमती है और उस घर में प्रवेश करती है जो शुद्ध, स्वच्छ और उज्ज्वल है।

समारोह पाँच दिनों का होता है है, जिसके प्रत्येक दिन का अपना महत्व और अनुष्ठान होता है।
पहले दिन को “धनतेरस” कहा जाता है, जिस पर घर में नए बर्तन और चांदी के बर्तन लाए जाते हैं। दूसरे दिन को “छोटी दिवाली” कहा जाता है, अगले दिन, या तीसरे दिन “बडी दिवाली” होती है, जिसमें माँ लक्ष्मी की पूजा होती है। चौथे दिन गोवर्धन पूजा होती है और अंत में पांच दिन भाई दूज के साथ समाप्त होते हैं।

दीपावली पर्व का वैज्ञानिक महत्व

लोग त्योहार की तैयारियों के तहत अपने घरों को अच्छी तरह से साफ करते हैं। घरों को पुताई किया जाता है जिससे बरसात में उत्पन्न हुए कीड़े मकोड़े, सीलन आदि समाप्त हो जाते हैI पटाखों की आवाज से सभी सूक्ष्म जीव, जीवाणु, कीटाणु समाप्त हो जाती है, लोगों के जीवन को रोशन करने वाले दीप जलाते हैं, प्रार्थना-पूजा से अच्छाई और पवित्रता का माहौल बनता है, दिवाली का त्यौहार वास्तव में अच्छाई की आभा और स्वर्ग जैसा माहौल भर देता है। लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताते हैं।

दिवाली का त्यौहार वास्तव में एक “त्यौहार की रोशनी” है, क्योंकि इसमें न केवल लैंप की रोशनी शामिल है बल्कि, यह सभी के लिए खुशी, उत्साह, आध्यात्मिक ज्ञान और समृद्धि का प्रकाश लाता है।

2 Comments

Leave a Reply