0
was successfully added to your cart.

Cart

वास्तु के हिसाब से लगाएं पेंटिंग और फोटो, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

By December 2, 2019 Blog, Blogs

वास्तु के हिसाब से लगाएं पेंटिंग और फोटो, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

घरों में तस्वीर या चित्र लगाने से घर सुंदर दिखता है, परंतु बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि घर में लगाए गए चित्र का प्रभाव वहां रहने वाले लोगों के जीवन पर भी पड़ता है। अक्सर लोग घर की साज-सज्जा करते समय वास्तु के महत्त्व को भूल जाते हैं. जिसका परिणाम होता है कि गृह प्रवेश के बाद लोगों के जीवन में अचानक से कई परिवर्तन आने लगते हैं और उन्हें कुछ समझ में नहीं आता. वास्तु शास्त्र के जानकारों के अनुसार, घर का निर्माण कराते समय वास्तु का ख्याल रहने से जहां घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है वहीं सुख, संपदा और खुशहाली भी आती है. इस वजह से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. क्या आप जानते हैं कि तस्वीरें भी आपके भाग्य को बेहतर बना सकती हैं. आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर कैसी तस्वीरें लगाना होगा शुभ:
1. पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा में ऐसी पेंटिग लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है।
2. अगर आप घर में ओम, स्वस्तिक या अन्य कोई शुभ चिह्न वाली पेंटिग या फोटो लगाना चाहते है तो उसे उत्तर-पूर्व कमरे की पूर्व दिशा में लगाएं।
3. घर में भूलकर भी अस्त होते सूर्य, डूबते जहाज, युद्ध के दृश्य और लड़ाई वाली पेंटिग या फोटो न लगाएं। इससे घर में कलह-कलेश बढ़ता है।

4. बच्चों की तस्वीरें और लैंडस्केप जैसे पेंटिंग या फोटो को पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।
5. नवविवाहित जोड़े की फोटो या पेंटिंग कमरे की उत्तर दिशा या उत्तर-दक्षिण कोने में लगाने से रिश्ते में प्यार बढ़ता है। इससे पति-पत्नि का रिश्ता और भी मजबूत होता है।
6. वास्तु अपने घर की पूर्वोतर दिशा में बहते हुए झरने या बहती हुई नदी की तस्वीर लगानी चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों में तनाव की संभावना कम होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है.
7. फल-फूल व हंसते हुए बच्चों की तस्वीरें जीवन शक्ति का प्रतीक है। उन्हें पूर्वी व उत्तरी दीवारों पर लगाना शुभ होता है। इनसे जीवन में खुशहाली आती है।

Leave a Reply